ऑकलैंड में कीवियों के खिलाफ इस Playing XI के साथ उतरेगा भारत!

विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरी टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में 80 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. अब ऑकलैंड के ईडन पार्क में कल यानी शुक्रवार को होना वाला सीरीज का दूसरा टी-20 मैच भारत के लिए अहम होने वाला है, क्योंकि सवाल अब सीरीज में बने रहने का है. 
इस 'करो या मरो' के मुकाबले में एक और हार से भारत की सीरीज जीतने की उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा. टीम इंडिया को अगर न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार कोई बाइलैटरल (द्विपक्षीय) टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने की उम्मीदों को बरकरार रखना है, तो ऑकलैंड में हर हाल में जीतना होगा. 

टीम इंडिया वेलिंगटन में खेले गए पिछले मैच में आठ बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरी थी, जिसमें 3 ऑलराउंडर और 3 विकेटकीपर बल्लेबाज शामिल थे. भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ इस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरना काफी महंगा साबित हुआ. टीम के न तो गेंदबाज चले और न ही बल्लेबाज काम आए. रोहित की सेना ऑकलैंड में खेले जाने वाले दूसरे टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड टीम को मात देना चाहेगी. आइए एक नजर डालते हैं कि भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ ऑकलैंड टी-20 में उतर सकता है- 
1. ओपनर: रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी पर ओपनिंग का जिम्मा है. रोहित शर्मा के पास न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल का रिकॉर्ड तोड़कर टी-20 में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. टी-20 में गप्टिल (2272) का रिकॉर्ड तोड़ने से रोहित (2238) सिर्फ 35 रन दूर हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. टी-20 इंटरनेशल में सबसे ज्यादा शतक रोहित के नाम है.
2. नंबर 3: पिछले मैच में ऑलराउंडर विजय शंकर को नंबर 3 पर भेजा गया था, लेकिन वह कुछ खास नहीं कर पाए. इसके अलावा इस मैच में शंकर ने एक गेंद भी नहीं फेंकी. ऐसे में ऋषभ पंत को नंबर तीन पर भेजा जा सकता है. 
3. मिडिल ऑर्डर: मिडिल ऑर्डर में विजय शंकर की जगह केदार जाधव को शामिल कर उन्हें नंबर चार पर भेजा जा सकता है. वहीं नंबर 5 पर दिनेश कार्तिक उतर सकते हैं.
4. नंबर 6: महेंद्र सिंह धोनी पर विकेटकीपिंग और नंबर 6 पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा. वेलिंगटन में जब सभी भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझ रहे थे तब धोनी भारत की तरफ से टॉप स्कोरर रहे थे. धोनी ने 39 रन बनाए. 
5. ऑलराउंडर:  क्रुणाल पंड्या ऑलराउडर की भूमिका में होंगे, जो लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी करने के साथ-साथ नंबर 7 पर टीम इंडिया की बल्लेबाजी को मजबूती देंगे.
क्रुणाल पंड्या के भाई हार्दिक पर नंबर 8 पर बल्लेबाजी को मजबूती देंगे और वह टीम इंडिया में चौथे तेज गेंदबाज के रूप में खेल सकते हैं. 
6. स्पिन डिपार्टमेंट: इस मैच में कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है. कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी जा सकती है. चहल पिछले टी-20 मैच में असरदार नहीं रहे थे. 
7. तेज गेंदबाज: ऑकलैंड टी-20 के लिए तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल की जोड़ी को उतारा जा सकता है.  ये दोनों ही तेज गेंदबाज डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *