काशी महाकाल एक्सप्रेस का समय नोट कीजिए-सुबह 10.55 पर इंदौर से होगी रवाना

भोपाल.महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर शिवभक्तों को तीन ज्योर्तिलिंगों के दर्शन का बड़ा प्रसाद मिलने जा रहा है. 20 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन से काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express) की शुरुआत होने जा रही है.बनारस से इंदौर के बीच चलने वाली ये ट्रेन तीन ज्योर्तिलिंगों महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर और काशी विश्वनाथ (Mahakaleshwar, Omkareshwar and Kashi Vishwanath) के दर्शन कराएगी.ये ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी.

इसमें मिलेंगी सारी सुविधाएं

तीन ज्योर्तिलिंगों के दर्शन कराने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस सर्व सुविधायुक्त होगी.एसी कोचों से लैस एक्सप्रेस में वाईफाई की सुविधा रहेगी. वहीं सारे कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.यात्रियों को पेंट्रीकार में पसंद का खाना भी मिलेगा.यानि शिवभक्तों की पसंद का इस ट्रेन में पूरा ध्यान रखा जाएगा. अगर ट्रेन लेट हुई तो यात्रियों को मुआवजा दिया जाएगा. एक घंटा लेट होने पर 100 रूपए और उससे ज्यादा देर होने पर 250 रूपए मुआवजे के रूप में यात्रियों को दिए जाएंगे. एक्सप्रेस में स्लीपर कोच के साथ ही चेयर कार भी तैयार किए गए हैं.
कब,कहां पहुंचेगी

काशी महाकाल एक्सप्रेस हफ्ते में तीन दिन चलेगी.ये सुबह 10.55 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर 12बजे उज्जैन पहुंचेगी.दोपहर 3.05 बजे संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ भोपाल होते हुए शाम 5.08 बजे बीना और 7.48 बजे झांसी पहुंचने का समय तय है.रात 11.35बजे कानपुर सेंट्रल के रास्ते 2.25 बजे प्रयागराज होते हुए सुबह 5 बजे वाराणसी पहुंचेगी.वाराणसी से ट्रेन दोपहर 3.15 बजे चलकर 5.30बजे प्रयागराज होते हुए रात 8.50बजे कानपुर सेंट्रल, 12.42बजे झांसी, सुबह 3 बजकर 20 मिनट पर बीना, 5.25 पर बैरागढ़ स्टेशन के रास्ते सुबह 8 बजे उज्जैन होते हुए 9 बजकर 40 मिनट पर इंदौर जक्शन पहुंच जाएगी.

केंद्रीय रेल मंत्री ने किया ट्वीट

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लोगों को ज्योर्तिलिंगो के दर्शन की सौगात की जानकारी दी.रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा रेलवे भगवान शिव के तीन ज्योर्तिलिंगों-ओंकारेश्वर,महाकालेश्वर,काशी विश्वनाथ को कनेक्ट करने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस शुरू करने जा रहा है.महाशिवरात्रि से ट्रेन शुरू हो रही है. सप्ताह में तीन दिन इंदौर से वाराणसी के बीच चलने वाली एसी ट्रेन में यात्रियों के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

Leave a Reply