सेक्स करना बंद कर दें तो शरीर में होते हैं ये बदलाव

कारण चाहे जो हो लेकिन हम सबकी लाइफ में कभी न कभी ऐसा समय जरूर आता है जब हम सेक्स नहीं कर रहे होते हैं। फिर चाहे आप सिंगल हों इस वजह से, आप अपने काम और दूसरी जिम्मेदारियों में बहुत ज्यादा बिजी हों, इस वजह से या फिर आपके पास फ्रेंड विद बेनिफिट्स नहीं हैं इस वजह से या फिर आपका पार्टनर से अलगाव हो गया है इस वजह से… सेक्स न करने का फैसला आपने क्यों लिया इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन अगर आप अचानक सेक्स करना बंद कर दें तो शरीर में होते हैं ये बदलाव…
पार्टनर के साथ नियमित रूप से सेक्स करते रहने पर आप दोनों के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग डिवेलप हो जाती है। लिहाजा जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं तो इसका असर पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग पर भी पड़ता है और इमोशनल कनेक्शन में कमी आ जाती है।
सेक्स न करने का आपके शरीर पर कई तरह से असर पड़ता है। अगर लिबिडो यानी कामेच्छा की बात करें तो लंबे वक्त तक सेक्स न करने की वजह से हो सकता है आपकी कामेच्छा हद से ज्यादा बढ़ जाए या फिर बिलकुल ही कम हो जाए। यह चेंज अलग-अलग लोगों में अलग-अलग तरह से होता है।
यह तो आप जानते ही होंगे कि सेक्स करने पर शरीर से फील गुड हॉर्मोन जैसे ऑक्सिटोसिन, इंडॉर्फिन और डोपामाइन रिलीज होता है जिस वजह से आपको रिलैक्स करने में मदद मिलती है। कई बार सेक्स स्ट्रेस बस्टर का भी काम करता है यानी अगर आपको किसी बात का तनाव है तो हो सकता है कि सेक्स करने के बाद आपका स्ट्रेस कम हो जाए। ऐसे में अगर आप सेक्स करना अचानक बंद कर देते हैं तो ऐंग्जाइटी और स्ट्रेस में बढ़ोतरी हो सकती है।
सेक्स न करने पर नींद की परेशानी का संबंध भी एक बार शरीर के हॉर्मोन्स से है। जब आप सेक्स करते हैं तो शरीर से निकलने वाले फील गुड हॉर्मोन की वजह से आपको रिलैक्स महसूस होता है और अच्छी नींद भी आती है। लिहाजा जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ता है और आपकी स्लीप साइकल भी प्रभावित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *