17 वर्षीय शातिर दिमाग बच्चे ने हैक किए 130 हाई-प्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकाउंट

नई दिल्ली । माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बीते दिनों पूर्व अमेरिकी उप-राष्ट्रपति जो बाइडेन और एलन मस्क जैसे 130 बड़े सिलेब्रिटीज के अकाउंट हैक हो गए थे। हाई-प्रोफाइल हैक के मामले में फ्लोरिडा के एक टीनेजर को अरेस्ट किया गया है। कहा जाता है कि धुरंधरों के अकाउंट्स हैक करने के पीछे वही असली 'मास्टरमाइंड' था।
अकाउंट्स को हैक कर उनपर बिटकॉइन भेजने से जुड़े ट्वीट किए गए थे। हैकिंग का इतना बड़ा मामला ट्विटर पर सवालिया निशान खड़े कर गया और प्लैटफॉर्म की डेटा सिक्यॉरिटी टीम के लिए शर्मिंदगी की वजह भी बना। अधिकारियों का कहना है कि 17 साल का ग्राहम इवान क्लार्क इस पूरी हैकिंग से जुड़ा है और इसका मास्टरमाइंड हैकर है। फेडरल अथॉरिटीज ट्विटर हैक के पहले से ही क्लार्क को ट्रैक कर रही थीं। टीनेजर पर फ्रॉड का मामला दर्ज कर पूछताछ की जा रही है।
केवल 17 साल की उम्र में क्लार्क ने अपने शातिर दिमाग से हैकिंग के कई मामलों को अंजाम दिया है। लीगल डॉक्यूमेंट्स की मानें तो अप्रैल में एक सीक्रेट सर्विस ने उसके पास मौजूद 700,000 डॉलर (करीब 5.2 करोड़ रुपए) से ज्यादा वैल्यू के बिटकॉइन सीज कर दिए थे। ट्विटर हैकिंग 15 जुलाई को शुरू हुई और इसका मकसद अजीब और अनोखे यूजरनेम्स को चुराना और बेचना था। इसके बाद हैकर क्रिप्टोकरंसी की मांग करने लगा।
हैक किए गए करीब 45 अकाउंट्स से हैकर ने ट्विट किया, 36 अकाउंट्स के डायरेक्ट मेसेजेस ऐक्सेस किए और सात अकाउंट्स की सारी इन्फॉर्मेशन डाउनलोड कर ली। हैकर ने इंटरनल ट्विटर सिस्टम का ऐक्सेस पा लिया और कंपनी कर्मचारियों की जानकारी चुराते हुए उनके ऐक्सेस से कई यूजर्स के पासवर्ड्स बदल दिए। आलम यह रहा कि ट्विटर को पासवर्ड रिसेट करने का पूरा सिस्टम ही कुछ वक्त के लिए बंद करना पड़ा, जिससे हैकिंग रुक सके।

Leave a Reply