5 अगस्त से जा रहे हैं जिम तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

  • 5 अगस्त से जा रहे हैं जिम तो इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान

कोरोना वायरस के कारण मार्च महीने से सभी जिम बंद है और इससे सबसे बड़ी दिक्कत उन लोगों को आई जो जिम के बिना रहते ही नहीं है लेकिन अब सरकार इस कोरोना काल में धीरे-धीरे ढील दे रही है। भारत में अनलॉक-3 में सरकार ने जिम फ्रीकस को एक तोहफा दिया है और यह तोहफा है कि 5 अगस्त से जिम खुलने जा रहे है। इस खबर के बाद लोग काफी उत्साहित हैं कि वह वापिस अपनी डेली रूटीन में जा सकेंगे और इस लॉकडाउन के दौरान बड़े हुए वजन को भी कंट्रोल कर पाएंगे। अब वहीं अगर आप भी 5 अगस्त से जिम जाने का सोच रहे हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें क्योंकि अभी भी पूरी तरह से इस वायरस का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आपको इस दौरान किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

1. न पहने मार्केट के मास्क 
वर्कआउट के समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि मास्क न पहनें अगर आप मास्क पहन कर एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और इससे आपका हार्ट रेट भी तेज हो सकता है तो इसलिए वर्कआउट के दैरान मास्क को यूज न करें लेकिन आप घर के बने हुए कपड़े के मास्क पहन सकते हैं। 

2. हाथों को करें कवर 

इस समय आपकी तरह बाकी और भी कईं लोग जिम करने आएंगे और जिम में पड़ी मशीनों पर बहुत से लोगों के हाथ भी लगेंगे ऐसे में कोशिश करें कि आप हाथों में गल्वस पहनें ताकिं अगर मशीन पर कोई भी जर्म हो तो वह आपको हाथों पर न लगे और हाथों के द्वारा मुंह में न जाए। 

3. सोशल डिस्टेंसिंग रखें
चाहे सरकार ने बहुत सी चीजों में ढील दे दी है लेकिन सरकार बार बार लोगों को सावधानी बरतने के लिए कह रही है ऐसे में जिम जाकर सोशल डिस्टेंसिंग जरूर बरतें और कोशिश करें की ज्यादा लोग इक्टठे खड़े न हों। 

4. अपनी चीजों को न करें शेयर 
हम जिम जाते समय बहुत सी चीजें लेकर जाते हैं  जैसे कि पानी की बॉटल, मोबाइल, टॉवल, इयरफोन लेकिन इस कोरोना काल में आप इन चीजों को किसी से शेयर न करें और अपनी चीजों को खुद ही यूज करें इससे कोरोना संक्रमण का खतर कम रहेगा। 

5. जिम कॉस्ट्यूम्स को धोएं
जिम से वापिस आकर आप को अपने कॉस्ट्यूम्स धोने चाहिए ताकि जर्म का खतरा कम हो सके। साथ ही खुद भी आकर अच्छे से नहाएं। 

6. खांसते छींकते वक्त रखें ध्यान

मानसून के सीजन में कईं बार आपको खांसी या छींक आ जाती है लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अगर आप खांसते है या फिर छींकते हैं तो नाक पर रूमाल जरूर रखें ताकि इससे दूसरे को इन्फेक्शन का खतरा न हो। 

7. जिम जाने का सही समय चुने 
जिम जाने के लिए एक समय चुनें और वही समय चूनें जिसमें कम लोग उस वक्त आते हो इस तरह आप लोगों के संपर्क में भी कम आएंगे और आप अच्छे से जिम भी लगा पाएंगे। 

तो अगर आप भी 5 अगस्त से जिम जा रहे हैं तो इन 7 बातों का ध्यान जरूर रखें। 

Leave a Reply