BSEB Exam 2019: इंटरमीडिएट के दो विषयों की परीक्षा का समय बदला

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 के तहत निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। यह बदलाव विभाग और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों एनआरबी और एमबी विषय की परीक्षा में किया गया है।

पहले ये जारी कार्यक्रम के तहत 14.02.2019 को प्रथम पाली ही दोनों विषयों की परीक्षाएं प्रथम पाली में होनी थीं। समिति की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, दोनों विषयों के परीक्षा पहले एक ही साथ ली जाती थी। दोनों विषय- 50-50 पूर्णांकों के हैं। दोनों विषयों के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्र उत्तरपुस्तिका तथा ओएमआर शीट दी जाती है। एनआरबी और एमबी विषय के विषय कोड अलग-अलग हैं। ऐसी स्थिति में दोनों विषयों के विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका और ओएमआर उत्तर-पत्रक साथ देने पर कुछ परीक्षार्थियों द्वारा गलती से एनआरबी की उत्तरपुस्तिका में एमबी और एमबी की उत्तरपुस्तिका में एनआरबी का उत्तर अंकित किया जा सकता है।

ऐसे में गलत कोड या उत्तर अंकित करने वालो परीक्षार्थियों का परीक्षाफल प्रभावित हो सकता है। इसलिए समिति ने छात्र हित में यह फैसला लिया है कि दोनों विषयों की परीक्षाएं अलग- अलग पालियों में ली जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *